NEW PASSPORT RULES: PASSPORT VERIFICATION VIA DIGILOCKER नए पासपोर्ट नियम: डिजिलॉकर के जरिये होगा पासपोर्ट का वेरिफिकेशन

Advertisement

चंडीगढ. : NEW PASSPORT RULES: PASSPORT VERIFICATION VIA DIGILOCKER इस माह 5 अगस्त से शुरू होने वाली अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए पासपोर्ट की आवेदन प्रक्रिया में संबंधित विभाग द्वारा अहम बदलाव किये गए हैं। आवेदक नए पासपोर्ट के लिए आवेदन करने के लिए डिजीलॉकर का उपयोग करके आवश्यक दस्तावेज अपलोड कर सकते हैं, जो एक सरकारी मंच है।

Advertisement

डिजीलॉकर का उपयोग करते हुए, आवेदक आधिकारिक वेबसाइट www.passportindia.gov.in के माध्यम से दस्तावेजों के अपलोड होने के बाद अपने पासपोर्ट आवेदन को ऑनलाइन जमा कर सकेंगे।

Advertisement

DigiLocker के साथ: आवश्यक दस्तावेजों की हार्ड कॉपी ले जाने की आवश्यकता नहीं है NEW PASSPORT RULES: PASSPORT VERIFICATION VIA DIGILOCKER

प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए, विदेश मंत्रालय ने कहा कि यदि आवेदक अपने दस्तावेजों को अपलोड करने के लिए डिजीलॉकर का उपयोग करते हैं, तो उन्हें अब आवेदन प्रक्रिया के दौरान किसी भी दस्तावेज की हार्ड कॉपी ले जाने की आवश्यकता नहीं होगी। यह समग्र प्रसंस्करण समय को कम करने में मदद करेगा, जिससे पासपोर्ट आवेदन प्रक्रिया की गुणवत्ता में वृद्धि होने की उम्मीद है। मंत्रालय ने आवेदकों से डिजीलॉकर सेवा का उपयोग करने और प्रक्रिया में तेजी लाने में मदद करने का आग्रह किया है।

Advertisement

इस नियम को क्यों लागू किया जाए? NEW PASSPORT RULES: PASSPORT VERIFICATION VIA DIGILOCKER

रिपोर्ट के अनुसार, डिजीलॉकर को पासपोर्ट आवेदन प्रक्रिया में न केवल आवेदन प्रक्रिया को तेज करने के लिए, बल्कि इसे कुशल बनाने के लिए भी पेश किया गया है। इसके साथ ही, भौतिक दस्तावेज सत्यापन की आवश्यकता को कम करने के लिए देश भर के विभिन्न क्षेत्रों में पासपोर्ट सेवा केंद्र और डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीओपीएसके) स्थापित किए गए हैं।

Advertisement

DigiLocker क्या है? NEW PASSPORT RULES: PASSPORT VERIFICATION VIA DIGILOCKER

NEW PASSPORT RULES: PASSPORT VERIFICATION VIA DIGILOCKER

Advertisement

यह एक डिजिटल वॉलेट सेवा है जिसे भारतीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना मंत्रालय द्वारा लॉन्च किया गया है। इसके साथ, उपयोगकर्ता सरकार द्वारा जारी किए गए अपने सभी आवश्यक दस्तावेजों को सुरक्षित और सुरक्षित तरीके से एकत्र और रख सकेंगे। उपयोगकर्ता ओं को जब भी और जहां भी आवश्यक हो, ड्राइवर के लाइसेंस, मार्कशीट, वाहन पंजीकरण प्रमाण पत्र और अन्य आवश्यक दस्तावेजों जैसे इसे एक्सेस करने के लिए भी मिलेगा।

Advertisement

DigiLocker का उपयोग कैसे करें? NEW PASSPORT RULES: PASSPORT VERIFICATION VIA DIGILOCKER

डिजिलॉकर अकाउंट खोलने के लिए यूजर्स को अपने मोबाइल नंबर के साथ रजिस्टर करना जरूरी होगा, जो पहले से ही आधार से लिंक होना चाहिए था। इसके बाद उन्हें उनके लिंक किए गए मोबाइल नंबर पर वन-टाइम पासकोड (ओटीपी) भेजा जाएगा, जिसे उन्हें डिजीलॉकर खाते में लॉग इन करना होगा। इसके अलावा, किसी को यह ध्यान रखना चाहिए कि यदि आप डिजीलॉकर में कोई बदलाव करना चाहते हैं, तो आपको आधार में बदलाव करना होगा।

Advertisement

वे कौन से दस्तावेज़ हैं जिन्हें यह संग्रहीत कर सकता है? NEW PASSPORT RULES: PASSPORT VERIFICATION VIA DIGILOCKER

आप किसी भी प्रकार के दस्तावेज़ को संग्रहीत करने के लिए इस प्रणाली का उपयोग कर सकते हैं। मंत्रालय ने अब ऑनलाइन आवेदन जमा करने के लिए डिजीलॉकर के माध्यम से आधार दस्तावेजों के उपयोग की भी अनुमति दी है। डिजीलॉकर पर किसी भी प्रकार का प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट और वोटर आईडी कार्ड सुरक्षित रखा जा सकता है।

Advertisement

DigiLocker का उपयोग क्यों करें? NEW PASSPORT RULES: PASSPORT VERIFICATION VIA DIGILOCKER

खैर, यह वर्चुअल लॉकर सरकार द्वारा आपकी आवेदन प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के साथ-साथ आपके दस्तावेज़ को सुरक्षित रखने के लिए पेश किया गया है। चूंकि यह किसी भी तरह के दस्तावेज को स्टोर कर सकता है, इसलिए आपको हार्ड कॉपी में अपने महत्वपूर्ण दस्तावेज नहीं लेने की स्वतंत्रता मिलेगी।

Advertisement

Read Also: Teej Festival दिल्ली हेरीटेज इंटरनैशनल स्कूल के प्रांगण में मनाया तीज का त्यौहार

Advertisement
Advertisement

Advertisement

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

[td_block_social_counter facebook="#" twitter="#" youtube="#" style="style8 td-social-boxed td-social-font-icons" tdc_css="eyJhbGwiOnsibWFyZ2luLWJvdHRvbSI6IjM4IiwiZGlzcGxheSI6IiJ9LCJwb3J0cmFpdCI6eyJtYXJnaW4tYm90dG9tIjoiMzAiLCJkaXNwbGF5IjoiIn0sInBvcnRyYWl0X21heF93aWR0aCI6MTAxOCwicG9ydHJhaXRfbWluX3dpZHRoIjo3Njh9" custom_title="Stay Connected" block_template_id="td_block_template_8" f_header_font_family="712" f_header_font_transform="uppercase" f_header_font_weight="500" f_header_font_size="17" border_color="#dd3333" instagram="#" open_in_new_window="y"]

Latest Articles